40 की उम्र के बाद इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, दिल-दिमाग फिट, हड्डियां भी मजबूत

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महिलाओं और पुरुषों की उम्र में बड़ा अंतर होता है। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की चयापचय प्रणाली और मांसपेशियां तेजी से कमजोर होती हैं। मध्ययुग में, रजोनिवृत्ति जैसे शारीरिक परिवर्तनों के कारण, वजन बढ़ने, मूड में बदलाव सहित कई समस्याएं हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर महिलाएं 40 वर्ष की आयु के बाद अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय को ठीक रखती हैं, तो इस समस्या से निपटा जा सकता है। इसके लिए 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को अपने दैनिक आहार में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए।

चिया सीड्स- फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स, मैग्नीशियम न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि शरीर को प्लांट-बेस्ड प्रोटीन भी प्रदान करता है। सुबह का आहार या दलिया के साथ खाने से इसके पोषण मूल्य में वृद्धि होती है, जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है।

बादाम-अखरोट- हर महिला को बढ़ती उम्र के साथ अपने आहार में बादाम-अखरोट को शामिल करना चाहिए। स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, ये नट्स इम्युनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही ये वजन नियंत्रण में भी मदद करते हैं।

सेब- रोजाना सुबह एक सेब खाने से इंसान का शरीर सभी बीमारियों से दूर रहता है। सेब न केवल लंबे समय तक भूख को नियंत्रण में रखता है बल्कि इसे दैनिक आहार में शामिल करने से दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। सेब हमारे लिए एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है।

खट्टे फल- एंटी-ऑक्सीडेंट खट्टे फलों जैसे संतरे, अंगूर और नींबू में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी और सभी तरह के पोषक तत्व हमारे दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। मोटापे और दिल की बीमारियों के मामले में, खट्टे फल बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

अंडा- महिलाओं के शरीर में विटामिन-डी और आयरन दोनों की उल्लेखनीय कमी होती है। महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए एक अंडा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन का उच्च स्तर होता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए लाभकारी तत्व होते हैं, हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं, और मोटापे को नियंत्रित करते हैं। उच्च प्रोटीन सामग्री और कार्बोहाइड्रेट-शर्करा की कमी से महिलाओं के लिए अंडे सबसे अच्छा भोजन बनते हैं।

ऑयली फिश- हेल्दी ऑयल में सालमन नाम की मछली पाई जाती है, जिसका सेवन महिलाओं को नियमित रूप से करना चाहिए। यह तेल महिलाओं के शरीर में उत्पन्न होने वाले आवश्यक हार्मोन के निर्माण के दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल ऑयली मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। यह न केवल हमारी अशुद्धता के लिए अच्छा है, बल्कि यह दिल, दिमाग और जोड़ों को भी स्वस्थ रखता है।

गाजर- विटामिन-ए से भरपूर गाजर इम्यूनिटी के साथ-साथ यह हमारी त्वचा और आंखों के लिए भी अच्छा होता है। फाइबर और इसमें मौजूद एक विशेष तत्व हमारे चेहरे से काले धब्बों, झुर्रियों और मुंहासों की समस्या को खत्म करने का काम करता है।

दही – दही को कैल्शियम और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद लाभकारी तत्व हमारे शरीर को कई तरह से लाभ प्रदान करते हैं। यह हमारे इम्युनिटी के लिए भी बहुत अच्छा है।

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