मीठे के लिए चीनी के बजाय इन 5 विकल्पों का इस्तेमाल करें, जानिए इनके नाम

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सफेद चीनी के साथ तैयार किसी भी चीज का मतलब है उच्च रक्तचाप का स्तर, उच्च कैलोरी और शून्य पोषक मूल्य।

क्या आप घर के बने नींबू पानी या छाछ के बजाय अपनी प्यास बुझाने के लिए डिब्बाबंद जूस या पेय का उपयोग करते हैं? क्या आपके फ्रिज में ताजे फलों के बजाय कप केक, पेस्ट्री, कुकीज और क्रीम रोल हैं? क्या आप उन लोगों में से हैं जिनका खाना गुलाब जामुन या आइसक्रीम के बिना पूरा नहीं होता है? भारत में 'मुंह मीठा' कराना बहुत जरूरी है। चाहे वह खुशी का मौका हो या उत्सव का, मिठाई का उपयोग सबसे पहले किया जाता है। हालाँकि, क्या आप मीठा खाने से आपके भीतर चल रही कैलोरी के बारे में जानते हैं? सफेद चीनी के साथ तैयार किसी भी चीज का मतलब है उच्च रक्तचाप का स्तर, उच्च कैलोरी और शून्य पोषक मूल्य। इसके परिणामस्वरूप, व्यक्ति धीरे-धीरे वजन बढ़ाता है, सिरदर्द, हृदय रोग, दांत और गुहा जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इससे स्वास्थ्य संबंधी बड़ी समस्याएं जैसे कि मौखिक स्वास्थ्य, मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती हैं। आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं। यहां कुछ चीनी विकल्प हैं, जो आपको अपनी पसंद बनाने के लिए जानकारी दे सकते हैं।

सफेद चीनी के बजाय इन 5 विकल्पों का उपयोग करें-

शहद

शहद का उपयोग प्राचीन काल से पोषण चिकित्सा और औषधीय कार्यों के लिए किया जाता रहा है। इसमें उच्च स्तर में फ्रुक्टोज पाया जाता है। यह परिष्कृत चीनी की तुलना में अधिक मीठा होता है जिसका स्पष्ट अर्थ है कि एकल पकवान के लिए थोड़ी मात्रा में शहद की आवश्यकता होती है। शहद को चाय के साथ मिलाया जा सकता है, इसे टोस्ट पर फैलाया जा सकता है। शहद में फ्लेवोनोइड होता है जिसका अर्थ है कि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है और इसमें कई एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं। हालांकि, यह मधुमेह के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

सूखे खजूर

सूखे खजूर से प्राप्त किया जा सकता है, जिसे बाद में दानों में मिलाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है। अपने अद्भुत बाध्यकारी और सम्मिश्रण गुणों के कारण, खजूर चीनी का उपयोग स्मूथी के साथ-साथ कुकीज़ के लिए भी किया जाता है। आपके बेक और केक के लिए, खजूर का सिरप एक बहुत ही स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है।

नारियल की चीनी

नारियल को हथेली पर रखकर एक कट बनाया जाता है। जिसे आगे के वाष्पीकरण के लिए छोड़ दिया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद, एक क्रिस्टलीय पदार्थ निकलता है, जिसे बाद में नारियल की चीनी में बनाया जाता है। इस प्राकृतिक मिठास के बारे में एक बड़ी बात यह है कि यह मुख्य बनावट में इसकी बनावट और स्वाद को जोड़ता है। यह चाय या कॉफी में इस्तेमाल किया जा सकता है, या वफ़ल या पैनकेक के ऊपर छिड़का जा सकता है, या मसालेदार करी में भी जोड़ा जा सकता है। यह कृत्रिम चीनी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें नारियल के पोषक तत्व होते हैं। इसमें इंसुलिन फाइबर की उपस्थिति होती है जिसके कारण यह आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है।

अंजीर

अंजीर में बहुत ही सरल कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जिन्हें बहुत आसानी से तोड़ा जा सकता है। इसका मतलब है कि यह इंसुलिन के स्तर को नहीं बढ़ाता है। पांच तरीके हैं जिनसे आप अंजीर का उपयोग कर सकते हैं। अंजीर का हलवा, अंजीर के लड्डू और अंजीर के बिस्कुट और आप इसे त्योहारों और छुट्टियों के दौरान बना सकते हैं। उन्हें पानी में भिगोएँ और उन्हें एक प्यूरी में परिवर्तित करें। वे हड्डी के स्वास्थ्य, रक्त स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं।

गुड़

हम सभी जानते हैं कि गुड़ गन्ने से प्राप्त चीनी विकल्प का एक प्राकृतिक रूप है। इसकी एनारिफिन के कारण, इसे आवश्यक विटामिन, खनिज, लोहा और एंटीऑक्सिडेंट का एक बिजलीघर माना जाता है। भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा आपके पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है। यह एनीमिक रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर सकता है। कई व्यंजन जैसे गुड़ का हलवा, गुड़ की रोटियाँ, गुड़ के लड्डू, और चीकू बनाए जा सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में गुड़ को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह खांसी, सर्दी, और फ्लू के प्रभाव को जादुई रूप से कम कर सकता है। (अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूज़क्रैब इनकी पुष्टि नहीं करता है। लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)।

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