एक्सपर्ट टिप्स: रोजाना नींबू पानी पीने के 5 फायदे

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<pre>एक्सपर्ट टिप्स: रोजाना नींबू पानी पीने के 5 फायदे

नींबू एक ऐसा फल है, जिसका कई तरह से उपयोग किया जाता है और यह स्वास्थ्य को कई लाभ देता है। बहुत से लोग नींबू का उपयोग सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं और बहुत से लोग गर्मियों में पेय बनाने के लिए नींबू का उपयोग करते हैं। लेकिन नींबू का सबसे ज्यादा फायदा आपको तब मिलता है जब आप पानी के साथ इसका सेवन करते हैं। [१ ९ ६५ ९ ००२] हम यह नहीं कह रहे हैं, लेकिन पोषण विशेषज्ञ शिखा शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा करके रोज नींबू पानी पीने के फायदे बताए हैं। वह लिखती हैं, 'अगर आप रोज अपने भोजन में नींबू पानी शामिल करते हैं, तो आपको कई फायदे होंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी मौसम, सर्दी और गर्मी में इसका सेवन करके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। '

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप रोज अपने भोजन में नींबू पानी शामिल करते हैं, तो आपको अपने शरीर में 5 बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

नींबू में मौजूद पोषक तत्व

प्रोटीन – 1.2 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट – 8.30 ग्राम
फाइबर – 2.9 ग्राम
कैल्शियम -25 मिलीग्राम
आयरन – 0.5 मिलीग्राम
मैग्नीशियम – 10 मिलीग्राम
पोटेशियम – 138 मिलीग्राम
जिंक- 0.07 मि.ग्रा
सेलेनियम -0.5 माइक्रोग्राम
विटामिन सी -53 एमजी
विटामिन बी 6-0.09 मिलीग्राम
कैरोटीन बीटा -5 माइक्रोग्राम
विटामिन-ई – 0.15 मिलीग्राम

नींबू पानी पीने के लाभ

1। शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाता है

नींबू पानी आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने की शक्ति रखता है। इसमें विटामिन सी, जिंक, पोटेशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को शक्तिशाली बनाते हैं। अगर आप रोज नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत हो जाता है। [१ ९ ६५ ९ ००३] २। पाचन में सुधार

आपको बता दें कि नींबू पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो आपको कब्ज, साथ ही आपके पाचन तंत्र में राहत मिलेगी। अगर आपको खाना खाने के बाद भारीपन महसूस होता है, तो आप नींबू पानी जरूर बनाएं, इससे आपको राहत मिलेगी।

इस पोस्ट को इंस्टाग्राम पर देखें

डॉ। शिखा के न्यूट्रीहेल्थ (@nutrihealthsystems)

3 द्वारा साझा किया गया एक पोस्ट। त्वचा के लिए लाभ

नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने से भी आपकी त्वचा गलने लगेगी। नींबू पानी त्वचा को मुक्त कणों के प्रभाव से बचाता है और चेहरे पर झुर्रियों को रोकता है। इतना ही नहीं, नींबू पानी पीने से आपके मुंहासे और त्वचा में कसाव भी नहीं आता है, जिससे त्वचा जवां दिखती है। [१ ९ ६५ ९ ००३] ४। क्या वजन कम करता है

नींबू पानी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। यदि आप नींबू पानी में शहद मिलाते हैं और इसका रोजाना सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर की चयापचय दर को बढ़ाता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। नींबू में विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा होती है, जो वजन को नियंत्रित करने में सहायक है। [१ ९ ६५ ९ ००३] ५। रक्तचाप को नियंत्रित करता है

विटामिन सी की उपस्थिति के कारण, नींबू पानी के सेवन से आपका रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है। यदि आपको निम्न रक्तचाप की समस्या है, तो आपको नींबू पानी का सेवन सावधानी से करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप नींबू पानी का सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

नींबू पानी पीने का सही समय-

यदि आप व्यक्त करना चाहते हैं, तो सुबह उठते ही नींबू पानी पीना हमेशा खाली पेट पीना चाहिए। वैसे, बहुत से लोग दोपहर और रात का खाना खाने के बाद भी नींबू पानी पीते हैं ताकि खाना ठीक से पच जाए। लेकिन अगर आप अच्छे परिणाम देखना चाहते हैं, तो आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना चाहिए।

नींबू पानी किसे नहीं पीना चाहिए?

आपको बता दें कि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपके दांत बहुत कमजोर हैं, तो आपको कम मात्रा में नींबू के पानी का सेवन करना चाहिए।
अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।
यदि आपको नींबू से एलर्जी है और आपके मसूड़े सूज गए हैं या यदि आपके होंठ सूज गए हैं, तो आपको नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

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